e-Magazine

आरएसएस के एक दुर्लभ अंदरूनी सूत्र के दृश्य को प्रस्तुत करता है “ द आरएसएस : रोडमैप ऑफ 21  सेंचुरी “ पुस्तक

डॉ. स्वदेश सिंह

हाल के वर्षों में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) और उसकी गतिविधियों के बारे में बढ़ती जिज्ञासा देखी गई है। आरएसएस के आसपास का बहुत सारा साहित्य मुख्यतः दो प्रकारों में आता है: पहला है मुख्यधारा के पत्रकारों, शिक्षाविदों और बुद्धिजीवियों द्वारा निर्मित सामग्री जो आरएसएस की अपनी समझ प्रस्तुत करते हैं और मुख्य रूप से उनकी टिप्पणियों को आधार बनाने के लिए समाचार पत्रों की रिपोर्टों का उपयोग करते हैं। दूसरी, बहुत छोटी श्रेणी सहानुभूति रखने वाले लोगों या आरएसएस या इसके किसी सहयोगी के साथ काम करने वाले लोगों द्वारा निर्मित सामग्री की है। केआर मलकानी, नानाजी देशमुख और एच.वी. शेषादरी की रचनाएँ इस श्रेणी में आती हैं।

इस परिदृश्य में, द आरएसएस: रोडमैप ऑफ 21 सेंचुरी आरएसएस के एक दुर्लभ अंदरूनी सूत्र के दृश्य को प्रस्तुत करता है।

बचपन में, आंबेकर नागपुर में आरएसएस मुख्यालय के पास रहते थे। उन्होंने संगठन में एक प्रारंभिक दीक्षा प्राप्त की और तब से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के छात्र संगठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) के राष्ट्रीय संगठन मंत्री तक यात्रा की। उन्होंने उल्लेख किया कि इस पुस्तक की प्रेरणा 2047 में भारत और आरएसएस की कल्पना करने के उनके प्रयासों से उत्पन्न हुई जब देश ब्रिटिश शासन से स्वतंत्रता के 100 वर्षों को चिह्नित करेगा।

इस अर्थ में, पुस्तक आरएसएस के विभिन्न पहलुओं को समझने के लिए एक भविष्यवादी दृष्टिकोण रखती है। अब तक, आरएसएस के आसपास के अधिकांश साहित्य ने अपनी संगठनात्मक संरचना, भाजपा के साथ संबंध, उसकी विचारधारा और हिंदुत्व पर खड़े होने का काम किया है।

हालाँकि, यह पुस्तक एक कदम आगे बढ़कर समकालीन बहस को संबोधित करती है और विभिन्न मुद्दों पर आरएसएस के दृष्टिकोण की पड़ताल करती है। कुछ ज्वलंत मुद्दों पर चर्चा की जाती है जिनमें जाति और सामाजिक न्याय, आधुनिक समय में परिवार प्रणाली, महिलाओं की आवाजाही, गोरक्षा और राम मंदिर शामिल हैं।

READ  विश्व-भाषा की ओर अग्रसर हिंदी

आंबेकर इन विषयों पर विचार करने के लिए दर्शन, उपाख्यानों, इतिहास और तथ्यों के मिश्रण का उपयोग करता है। यह पढ़ता है क्योंकि विषय भारी और सीमित स्थान से निपटने के लिए कठिन हैं। पूर्व निर्धारित परिधि से बाहर चर्चा और पुराने तर्कों की रट में पड़ने के लिए यह दृष्टिकोण भी महत्वपूर्ण है।

उदाहरण के लिए, संस्कृत के राजनीतिकरण के विषय पर, वे कहते हैं कि संघ प्राचीन भाषा को एक एकीकृत और एक विरासत का हिस्सा मानता है, और तर्क देता है कि इन संबंधों को संरक्षित करना महत्वपूर्ण क्यों है।

संस्कृत एक लिंक भाषा है, सभी मंदिरों में प्रार्थना के साथ, केरल में गुरुवायुर हो या असम में कामाख्या मंदिर हो, भाषा में पेश किया जा रहा है। यदि इन संबंधों को तैयार नहीं किया जाता है, तो भाषाई विविधता के प्रतिकूल सामाजिक परिणाम होंगे।

वह 1994 के सर्वोच्च न्यायालय के फैसले को रेखांकित करता है, जिसमें यह आरोप लगाया गया था कि संस्कृत शिक्षण धर्मनिरपेक्षता के खिलाफ था और भाषा को बढ़ावा देने के संघ के प्रयासों पर चर्चा करता है।

आंबेकर ने एक पूरा अध्याय समर्पित किया है जिसमें जाति से जुड़े मुद्दों के सरगम ​​पर चर्चा की गई है। इस अध्याय में, उन्होंने जाति की उत्पत्ति और संरचना का संकेत दिया है कि जन्म के आधार पर अलगाव और उच्च या निम्न में विभाजन बाद में व्याप्त थे जो जाति के क्षरण के साथ-साथ ‘जाति-विवाह’ या जाति व्यवस्था में बदल गए थे।

उन्होंने जाति को खत्म करने के लिए महात्मा गांधी के काम का पता लगाया और आरएसएस के संस्थापक डॉ. केशव बलिराम हेडगेवार ने यह सुनिश्चित किया कि सामाजिक न्याय संघ के लोकाचार में मजबूती से निहित है।

“डॉक्टर जी अपने समय से बहुत आगे थे। अस्पृश्यता और जातिगत वर्जनाओं को संघ से बाहर रखा गया और उन्होंने सभी जातियों के बीच समान संबंधों के आधार पर संघ की शुरुआत की। इसलिए, संघ ने अपने स्थापना दिवस के बाद से फैसला किया कि जाति अपने संगठन के कामकाज में कोई भूमिका नहीं निभाएगी।

READ  पुण्यतिथि विशेष : अरूण जेटली की कहानी उनके साथी हेमंत विश्नोई की जुबानी

वह बताता है कि स्वयंसेवक सभी जातियों से आते हैं और उन्हें समान माना जाता है। उन्हें किसी भी दिन कोई भी काम सौंपा जा सकता है, चाहे वह शौचालयों की सफाई हो, भोजन की तैयारी हो या अध्ययन सत्र का संचालन हो।

जाति के प्रश्न पर खंड यह पता लगाने के लिए आगे बढ़ता है कि परंपरा की ताकत में विश्वास करने के बावजूद, आरएसएस समाज में निरंतर सुधार का प्रबल समर्थक है। इसमें सामाजिक न्याय के प्रति आरएसएस के प्रयासों और कैसे जातिगत पूर्वाग्रह को जड़ से खत्म करने के लिए कार्यक्रम तैयार किए गए और इसकी कल्पना की गई है।

वह सामाजिक समरसता या सामाजिक सद्भाव के बारे में बात करता है जो संघ का मानना ​​है कि भेदभाव और समाज में व्याप्त विकृतियों का मुकाबला कर सकता है। इस खंड के एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्से में, उन्होंने जाति के नियमों की कठोरता को बनाए रखने के लिए नए प्रोटोकॉल बनाने की आवश्यकता पर चर्चा की।

एक और महत्वपूर्ण अध्याय हिंदुत्व की अवधारणा पर केंद्रित है। आंबेकर ने अपने उत्कर्ष पर इस खंड में इतिहास, कला, साहित्य और सुधारकों से लेकर विभिन्न स्रोतों का बेहतरीन इस्तेमाल किया है। वह हिंदुत्व को हिंदू जीवन शैली कहकर काम करने की परिभाषा प्रदान करता है:

वह इस प्रकार लिखते हैं:

चूंकि यह भारत था जो जीवन के इस तरीके से पैदा हुआ था, हिंदुत्व भारतीय संस्कृति है, जहां संस्कृति का तात्पर्य विभिन्न परंपराओं और प्रकृति के साथ लोगों के बीच रिश्तों के नेटवर्क की समझ, सामान्य आत्मा के विस्तार के रूप में है।

हिंदू राष्ट्र, समावेश और जीवन के हिंदू तरीके से संबंधित विचारों में तल्लीनता, वह तीन सूत्र बताते हैं जो हिंदुत्व का समन्वय करते हैं – समन्वय, सहमति और सह-अस्तित्व।

READ  Remembering Hindu Intellectual Yoddhā-s who Struggled for Rāmajanmabhūmī Reclamation: A Humble Tribute

इसे ‘संघर्ष-मुक्त दुनिया के लिए 21 वीं सदी का व्याकरण’ कहते हुए, वे चर्चा करते हैं कि यह अवधारणा आरएसएस के सभी कार्यों के लिए केंद्रीय है। इस अध्याय में और भी अधिक समसामयिक दृष्टिकोण दिया गया है जिसमें कुछ प्रमुख मुद्दों जैसे कि गौ रक्षा और भारतीय संविधान के अनुच्छेद 30, की संक्षिप्त चर्चा है।

आंबेकर की पुस्तक आरएसएस और उसके कार्यों से परिचित होने वालों के लिए उपयोगकर्ता का मैनुअल है। यह संगठन के इतिहास, यात्रा और आदर्शों को छूने के साथ-साथ मौजूदा विचारों की एक पूरी श्रृंखला को शामिल करता है।

पुस्तक को त्वरित उप-खंडों में विभाजित किया गया है जो पढ़ने और संदर्भ को आसान बनाते हैं। लेखन तर्क के रूप में नहीं है, बल्कि अधिक आराम से, विवेकपूर्ण और ध्यान के प्रारूप में है। यदि आप आरएसएस को समझना चाहते हैं, तो यह पुस्तक सोना है; यदि आप छिद्र करना चाहते हैं – तो आप अपना समय बर्बाद कर रहे हैं।

अब तक, आरएसएस के साहित्य ने वाम-उदारवादी और धर्मनिरपेक्ष ढांचे के भीतर संगठन का आकलन और वर्णन करने का प्रयास किया है। यह पुस्तक भी पहली तरह की है क्योंकि यह आरएसएस को अपने संदर्भ में समझने का प्रयास करती है।

चूँकि यह पुस्तक भविष्य का रूप लेती है, अम्बेकर ने 2047 में भारत और आरएसएस के बारे में अपनी प्रारंभिक पुनरावृत्ति का जवाब दिया। उन्होंने कहा कि तब तक, आरएसएस चीनी की तरह समाज में विलीन हो जाएगा।

बॉक्स आइटम –

पुस्तक – द आरएसएस : रोडमैप ऑफ 21 सेंचुरी

लेखक – श्री सुनील आंबेकर

प्रकाशक – रूपा पब्लिकेशन

कुल पृष्ठ – 248

मूल्य – 402 रूपये

अमेजन और फ्लीपकार्ड पर भी उपलब्ध

×
shares