e-Magazine

अभाविप 69 वें राष्ट्रीय अधिवेशन के पोस्टर का विमोचन, दिल्ली में होगा लघु भारत का दर्शन

अजीत कुमार सिंह

नई दिल्ली : अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के 69 वें राष्ट्रीय अधिवेशन का आयोजन देश की राजधानी दिल्ली में होने जा रही है। इसी क्रम में गुरूवार को अभाविप के द्वारा प्रेस क्लब में पत्रकार वार्ता का आयोजन किया गया जिसमें 7-10 दिसंबर तक होने वाले राष्ट्रीय अधिवेशन से जुड़ी जानकारियां दी गई एवं राष्ट्रीय अधिवेशन के पोस्टर का भी विमोचन किया गया।

अभाविप राष्ट्रीय महामंत्री याज्ञवल्क्य शुक्ल ने बताया कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के राष्ट्रीय अधिवेशन के चार दिवसीय आयोजन के दौरान तिरुपति से लेकर पशुपति तक एवं तवांग से लेकर तनोट माता तक के विद्यार्थी भाग लेने दिल्ली पहुंचेंगे,  इस महत्वपूर्ण आयोजन में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की 75 वर्षों की संगठनात्मक यात्रा के महत्वपूर्ण पड़ावों से विद्यार्थियों को परिचित कराने, छात्र आंदोलन की प्रमुख शक्ति के रूप में विद्यार्थी परिषद के योगदान, देश के सभी भागों से अधिवेशन में भाग ले रही युवाशक्ति द्वारा देश की विविधता में एकता का स्वरूप दिखाई देगा। उन्होंने कहा कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के दिल्ली में आयोजित हो रहा राष्ट्रीय अधिवेशन वर्तमान की शिक्षा क्षेत्र की परिवर्तनकारी स्थितियों सहित समाज, युवाओं व शिक्षा संबंधी विषयों को प्रमुखता से रेखांकित करने वाला होगा। इस राष्ट्रीय अधिवेशन में देश के सभी क्षेत्रों से आने वाले विद्यार्थियों, प्राध्यापकों तथा शिक्षाविदों के संवाद से विद्यार्थी परिषद अपने आगामी कार्ययोजना को मूर्त रूप देगी।

अभाविप राष्ट्रीय मंत्री होश्यार सिंह मीणा ने राष्ट्रीय अधिवेशन में दिए जाने वाले प्रा. यशवंत राव केलकर युवा पुरस्कार के बारे में जानकारी दिया एवं इसके चयन प्रक्रिया के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि अभाविप के राष्ट्रीय अधिवेशन में शैक्षिक, सामाजिक, आर्थिक एवं समसामयिक विषयों पर मंथन होगा। इस मंथन से निकला अमृत रूपी निष्कर्ष देश को दिशा देने का काम करेगी।

READ  छात्रों के वास्तविक मुद्दों के आंदोलन पर झूठ फैला रहे अखिलेश यादव : अभाविप

अभाविप राष्ट्रीय अधिवेशन हेतु बसाया जाएगा इंद्रप्रस्थ नाम से टेंट सिटी, देश भर के 10 हजार से अधिक प्रतिनिधि लेंगे हिस्सा

abvp press confrenceअभाविप दिल्ली प्रांत मंत्री हर्ष अत्री ने कहा कि अभाविप का 69 वां राष्ट्रीय अधिवेशन डीडीए ग्राउंड बुराड़ी में होगा, जहां एक पूरा अस्थायी नगर बसाया जाएगा। इस पूरे नगर का नाम पांडवकालीन राजधानी रही इंद्रप्रस्थ नगर नाम रखा गया है,इस नगर के मुख्य सभागार का नाम अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के राष्ट्रीय संगठन मंत्री तथा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह-सरकार्यवाह रहे स्व. मदनदास देवी के नाम पर रखा गया है‌। साथ ही इस इंद्रप्रस्थ नगर के आवासीय परिसरों के द्वारों के नाम महाराज सूरजमल तथा सम्राट मिहिर भोज के नाम पर रखा जाएगा। डीडीए ग्राउंड पर टेंट सिटी का निर्माण शुरू हो गया है। उन्होंने बताया कि इस अधिवेशन में देश भर से 10 हजार से अधिक प्रतिनिधि भाग लेंगे।

5 नवंबर से शुरू होगी सील यात्रा, पोस्टर का किया गया विमोचन

abvp seil tour 2023 poster launch
पूर्वोत्तर अध्ययन यात्रा के पोस्टर का विमोचन करते (बाएं से) अभाविप दिल्ली प्रदेश मंत्री हर्ष अत्री, अभाविप राष्ट्रीय मंत्री हुश्यार सिंह मीणा, राष्ट्रीय महामंत्री याज्ञवल्क्य शुक्ल, अभाविप दिल्ली प्रदेश सह मंत्री मीनाक्षी खनाल एवं अभाविप राष्ट्रीय मीडिया संयोजक आशुतोष सिंह

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद अपनी संगठनात्मक यात्रा के 75वें वर्ष के उपलक्ष्य में पूर्वोत्तर भारत के राज्यों का शेष भारत के युवाओं से गहन परिचय कराने के उद्देश्य से अन्तर-राज्य छात्र जीवन दर्शन (सील) के अंतर्गत ‘पूर्वोत्तर अध्ययन यात्रा’ आयोजित कर रही है , जिसके अंतर्गत देशभर के अलग-अलग राज्यों के 75 विद्यार्थी पूर्वोत्तर राज्यों की प्राकृतिक विविधता, पारिवारिक व सामाजिक संरचना आदि की दृष्टि से अध्ययन करने हेतु भ्रमण करेंगे। यह यात्रा 05 नवंबर को असम के गुवाहाटी से शुरू होगी। इस पूर्वोत्तर अध्ययन यात्रा के पोस्टर का विमोचन का विमोचन गुरुवार को प्रेस क्लब में आयोजित पत्रकार यात्रा में की गई।

READ  The decision to implement NEET for entrance to minority institutions is commendable: ABVP

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (अभाविप) के ‘अमृत महोत्सव वर्ष’ के दिल्ली में 7 से 10 दिसंबर आयोजित हो रहे 69 वें राष्ट्रीय अधिवेशन के निमित्त प्रेस क्लब में आयोजित पोस्टर विमोचन के उपलक्ष्य पर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के राष्ट्रीय महामंत्री याज्ञवल्क्य शुक्ल, राष्ट्रीय मंत्री हुश्यार मीणा, राष्ट्रीय मीडिया संयोजक आशुतोष सिंह, अभाविप दिल्ली के प्रदेश मंत्री श्री हर्ष अत्री तथा अभाविप दिल्ली की प्रदेश सह-मंत्री कु. मीनाक्षी खनाल उपस्थित रहे।

 

 

 

×
shares