e-Magazine

अभाविप, हरियाणा ने 400 प्रतिभावान छात्रों को किया सम्मानित

अभाविप हरियाणा प्रांत के द्वारा सोनीपत में  सेक्टर 11 स्थित गेटवे शिक्षण संस्थान में प्रतिभावान छात्र-छात्राओं का प्रतिभा सम्मान समारोह आयोजित किया गया। समारोह में शिक्षा, खेल व कला के क्षेत्र में अपने – अपने स्कूलों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले  400 विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया। इसके साथ साथ विभिन्न विद्यालयों के उत्कृष्ट परिणाम देने वाले 40 अध्यापकों को भी उत्कृष्ट अध्यापक सम्मान से सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में उपस्थित विद्यार्थियों, शिक्षकों व अभिभावकों को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय कार्यकारिणी सदस्य इंद्रेश जी ने कहा कि छात्र इस देश का आधार है ।  समारोह में सम्मानित होने वाली सभी प्रतिभाओं का दायित्व बनता है कि अपनी प्रतिभा को निरंतर बनाए रखें एवं राष्ट्रीय निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। उन्होंने कहा आज भारत विज्ञान, खेल सैन्य, अध्यात्म के साथ – साथ विश्व भर के देशों में उन्नति व तरक्की के मार्ग में अग्रणी रूप से खड़ा हुआ है, इन सब का श्रेय भारत के इन प्रतिभाओं को ही जाता है ।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अभाविप के क्षेत्रीय संगठन मंत्री विक्रांत खंडेलवाल ने कहा कि समाज की प्रतिभाओं को उचित सम्मान मिले यह हम सबका दायित्व बनता है इसी कड़ी में विद्यार्थी परिषद समय-समय पर इस प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन कर प्रतिभाओं को अपने अपने क्षेत्र में और बेहतर करने के लिए प्रोत्साहित करती रहती है। उन्होंने कहा कि छात्र शक्ति देश की सबसे बड़ी शक्ति है यह छात्र कल का नहीं बल्कि आज का नागरिक है। छात्रों को चाहिए कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में बेहतर करते हुए राष्ट्र की उन्नति व तरक्की में अपना योगदान दें। उन्होंने छात्रों से  आह्वान किया कि विद्यार्थी परिषद के साथ जुड़कर इस प्रकार के रचनात्मक कार्यक्रमों के माध्यम से समाज निर्माण के कार्यों में सहभागी बने।

READ  पाकिस्तान में ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर पांथिक कट्टरपंथियों का हमला दुर्भाग्यपूर्ण : अभाविप

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे कुलपति डॉ. राजेंद्र अनायत ने कहां कि इस प्रकार के कार्यक्रमों से छात्रों को प्रोत्साहन मिलता है आगे बढ़ने की प्रेरणा  मिलती है वही कुलपति सुषमा यादव ने भी छात्रों को अपने उद्बोधन के माध्यम से आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया। कार्यक्रम मे हरियाणा कला परिषद की ओर से सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय कार्यकारिणी के सदस्य इंद्रेश जी ने शिरकत की । वहीं कार्यक्रम की अध्यक्षता दीनबंधु छोटू राम विश्वविद्यालय के कुलपति डॉक्टर राजेंद्र अनायत, अभाविप के क्षेत्रीय संगठन मंत्री विक्रांत खंडेलवाल व भगत फूल सिंह महिला विश्वविद्यालय की कुलपति डॉ सुषमा यादव बतौर विशिष्ट अतिथि कार्यक्रम में उपस्थित रहे। मौके पर कुलपति कमलेश मिश्रा, डा. निर्मल खंडेलवाल, प्रदेश मंत्री सुनील भारद्वाज, डॉ सुनील कौशल, मेहर चंद गहलोत, नरेश भार्गव ,अजय यादव कुलसचिव, शशी भूषण, सुनील पारीक ,पुष्कर डॉ.पवन गर्ग सहित अन्य गणमान्य लोग व विभिन्न स्कूलों के प्रतिभावान छात्र उपस्थित रहे।

×
shares