e-Magazine

जेएनयू प्रवेश परीक्षा के लिए अभाविप ने शुरू की निशुल्क कोचिंग

छात्रशक्ति डेस्क

नई दिल्ली। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय की प्रवेश परीक्षा के लिए अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् ने जेएनयू में दाखिला लेने के इच्छुक छात्र-छात्राओं को इस लॉकडाउन में घर बैठे ऑनलाइन निशुल्क कोचिंग क्लास उपलब्ध करा रही है। अभाविप जेएनयू की अलग- अलग सेंटरों की इकाइयों के कार्यकर्ता प्रवेश परीक्षा के पाठ्यक्रम के हिसाब से छात्र- छात्राओं को पढ़ा रहे हैं और उनके प्रवेश परीक्षा संबंधित सभी प्रश्नों का समाधान कर रहे है। अभाविप ने जेएनयू प्रवेश परीक्षा प्रक्रिया के लिये एक समिति गठित की है जिसमें सभी कार्यकर्ताओं को भिन्न भिन्न जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसी के अन्तर्गत कार्यकर्ता लाइव वीडियो के माध्यम से क्लास ले रहे है तथा नोट्स बनाकर परीक्षार्थियों को उपलब्ध करा रहे हैं । इसके साथ ही कुछ कार्यकर्त्ता छात्रों की एप्लीकेशन फॉर्म से संबंधित समस्याओं का समाधान कर रहे है। अभाविप जेएनयू अपने ऑफिशियल फेसबुक, यूट्यूब पेज और अन्य सोशल साइटों के माध्यम से इन ऑनलाइन कक्षाओं को चला रहा है जो बाद में भी हमेशा छात्रों के लिये पेज पर उपलब्ध रहते हैं। अभाविप की इस मुहिम से हजारों छात्र – छात्रा लाभान्वित हो रहे हैं।

छात्रशक्ति के साथ विशेष बातचीत में अभाविप जेएनयू इकाई के अध्यक्ष शिवम चौरसिया ने बताया कि विद्यार्थी परिषद प्रवेश परीक्षा कि तिथि घोषित होने के बाद से ही छात्रों की सहायता के लिये कार्यक्रम चला रही है। इसके अंतर्गत अभी तक भाषायी अध्ययन केंद्र के लिये विभिन्न भाषाओं की 18, अंतरराष्ट्रीय अध्ययन सेंटर के लिए 16, सामाजिक विज्ञान संस्थान के लिये 15 तथा विज्ञान के अलग अलग पाठ्यक्रम के लिये 20 से ज्यादा क्लास परिषद् के कार्यकर्ता दे चुके हैं। ये सभी कार्यकर्ता संबंधित विषय के जानकार हैं साथ ही पूरी छात्रों की जिज्ञासा समाधान भी करा रहे हैं। उन्होने बताया अभाविप परीक्षार्थियों के लिये हर संभव प्रयास कर रहा है। जब लॉकडाउन के चलते छात्र जेएनयू के लिये आवेदन नहीं कर पा रहे थे तब भी परिषद् के ही प्रयासों से दो बार आवेदन की अंतिम तिथि आगे बढ़ाई गई ।

READ  काशी : 25 मार्च से खुद भूखे – प्यासे रहकर जरूरतमंदों की सेवा कर रहे हैं अभाविप कार्यकर्ता

वहीं अभाविप जेएनयू इकाई के मंत्री गोविंद दांगी ने बताया कि परीक्षा की तिथि घोषित होने के साथ ही देश भर के अलग अलग राज्यों से छात्रों ने हमे संपर्क किया और अनुरोध किया कि जेएनयू जैसे प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय की प्रवेश परीक्षा के के लिए अभाविप मदद करे। हम डिजिटल माध्यमों से उन छात्रों की मदद करने के साथ ही उनके जो भी सवाल हमारे सोशल मीडिया पर हैंडल पर आ रहे हैं, उनके समाधान के लिए भी यथासंभव प्रयास कर रहे हैं ।

 

×
shares