e-Magazine

राष्ट्रीय एकात्मता यात्रा के मतमुर जामोह समूह के प्रतिनिधियों ने की राष्ट्रपति से भेंट, राष्ट्रपति भवन की भव्यता को देख अभिभूत हुए छात्र

अजीत कुमार सिंह

अंतर राज्य छात्र जीवन दर्शन(सील) के मतमूर जामोह समूह ने शुक्रवार को भारत के महामहिम राष्ट्रपति द्रोपदी से मुलाकात की। राष्ट्रपति ने सभी सील प्रतिनिधियों का परिचय जाना और बताया कि वे अरूणाचल प्रदेश की यात्रा पर आने वाली हैं। उन्होंने बताया कि इससे पूर्व वे पूर्वोत्तर के अलग-अलग राज्यों का प्रवास कर चुकी हैं। मुलाकात के दौरान महामहिम राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने सील द्वारा किए जा रहे कार्यों के बारे जाना और सील यात्रा पर आए प्रतिनिधियों के अनुभवों को सुना। इस दौरान उन्होंने सील प्रतिनिधियों से राष्ट्रपति भवन स्थित अमृत उद्यान का भ्रमण करने के लिए कहा।

सील प्रतिनिधि भ्रमण के दौरान राष्ट्रपति भवन की भव्यता को देखकर अभिभूत हो गए।ध्यातव्य हो कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के ‘अंतर-राज्य छात्र जीवन दर्शन’ के राष्ट्रीय एकात्मता यात्रा के अंतर्गत पूर्वोत्तर राज्यों के 450 से अधिक छात्र 16 समूहों में देश के विभिन्न राज्यों की यात्रा पर हैं। इनमें से आज मतमोर दामोह समूह ने राष्ट्रपति से मुलाकात की है। (SEIL) Students’ Experience in Inter-state Living  के इन 16 समूहों का नाम पूर्वोत्तर कि महान विभूतियों के नाम पर रखा गया है। इन विभूतियों में ज्यादातर गुमनाम महानायकों नामों को ही चुना गया है।

प्रतिनिधि महामहीम राष्ट्रपति की उपस्थिति व राष्ट्रपति भवन भ्रमण करने के बाद स्वयं को गौरवांवित महसूस कर रहे थे। छात्रों ने बताया कि उन्होने देश की विविधता के बारे में सिर्फ किताबों में पढ़ा था, लोगों से सुना था या फिर इंटरनेट पर इस विविधता के बारे में जाना था।पहली बार प्रत्यक्ष रूप से देश की विविधता को जानने के लिए मिला। इस जीवंत अनुभव से बहुत कुछ सीखने को मिला। बता दें कि पूर्वोत्तर भारत को शेष भारत से जोड़ने, जानने, समझने एवं उसके बीच एकात्मता स्थापित करने के लिए 1966 से अभाविप द्वारा सील के माध्यम से इस तरह की यात्रा निकाली जा रही है। सील की यह यात्रा देश में एकात्मता की भावना को प्रबलता प्रदान कर रही है।

READ  जेएनयू में अभाविप के सत्याग्रह का छठा दिन, चरणबद्ध वापसी प्रक्रिया को शुरू करने की मांग

महामहिम राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू से भेंट के दौरान सील यात्री ,पदाधिकारी समेत अभाविप के पदाधिकारी भी उपस्थित रहे, जिनमें अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के राष्ट्रीय महामंत्री याज्ञवल्क्य शुक्ल, राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री एस. बालकृष्ण, सील अध्यक्ष अतुल कुलकर्णी, अभाविप क्षेत्र सह संगठन मंत्री आनंद श्रीवास्तव,सील यात्रा समन्वयक अनूप कुमार समेत अन्य उपस्थित थे।

 

×
shares