e-Magazine

अभाविप गोरक्ष द्वारा छात्र-संवाद कार्यक्रम का आयोजन

छात्रशक्ति डेस्क

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद गोरक्ष प्रांत द्वारा गोरखपुर के योगीराज बाबा गंभीरनाथ प्रेक्षागृह में एक  दिवसीय छात्र संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय, महामना मदन मोहन मालवीय प्रोद्यौगिकी विश्वविद्यालय, सिद्धार्थ विश्वविद्यालय, जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय, महाराजा सुहेलदेव राज्य विश्वविद्यालय आजमगढ़ सहित गोरक्ष प्रांत के सभी 17 सांगठनिक जिलों के छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया।

छात्र संवाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अभाविप के राष्ट्रीय संगठन मंत्री आशीष चौहान ने कहा कि यह वर्ष छत्रपति शिवाजी महाराज के राज्याभिषेक का 350 वां वर्ष है, भारत प्राचीन काल से ही वैभव संपन्न राष्ट्र रहा है। भारत का विचार यह है कि अलग-अलग मत पंथों को सम्मान मिला , मत की भिन्नता भारत के अंदर स्वीकार की गयी है, भारत का विचार सभी के प्रति उदार रहा है।

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद शैक्षिक परिवार की संकल्पना में विश्वास करता है, अभाविप देश में शिक्षा के सुधार के लिए परिसरों में कार्य रही है, साथ ही राष्ट्रीय विषयों पर भी युवाओं का नेतृत्व कर रही। अभाविप की दिशा हर क्षेत्र में नया सृजित करने की दिशा है। हमें अपने शैक्षिक परिसरों में सकारात्मक चर्चाओं से परिवर्तन लाने की ओर प्रयास करने होंगे । राष्ट्रीय एकात्मता के लिए अभाविप के विचार हमेशा से रचनात्मक रहे हैं, आज पर्यावरण संबंधी जो समस्याएं उनके निदान के लिए हम युवाओं को अपने स्तर से प्रयास करने होंगे जिससे आगे आने वाली पीढ़ियां का अस्तित्व सुखद हो।

अभाविप गोरक्ष प्रांत अध्यक्ष प्रो. सुषमा पांडेय ने कहा कि राष्ट्रीय पुनर्निर्माण के लिए छात्रों में राष्ट्रभक्ति चिंतन को जगाना ही अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद का मूल उद्देश्य है। विद्यार्थी परिषद् छात्र-छात्राओं में सकारात्मक देश भक्ति को बढ़ावा देने और राष्ट्रप्रेम का भाव जागृत करने के लिए सतत प्रयत्नशील रहता है।अपने स्थापना काल से ही विद्यार्थी परिषद ने छात्र हित और राष्ट्र हित से जुड़े प्रश्नों को प्रमुखता से उठाया है और देश व्यापी आंदोलनों का नेतृत्व किया है, इसी के फलस्वरूप परिषद की गतिविधियां निरंतर, क्रमबद्ध, सार्थक सिद्ध हुई हैं।

READ  कोटद्वार : सैन्य भर्ती के लिए आए अभ्यर्थियों को निःशुल्क भोजन - आवास उपलब्ध करा रहें हैं अभाविप कार्यकर्ता

इस अवसर पर राष्ट्रीय कार्यकारिणी परिषद की विशेष आमंत्रित सदस्य प्रो. उमा श्रीवास्तव, क्षेत्रीय संगठन मंत्री घनश्याम शाही, प्रांत संगठन मंत्री हरिदेव, प्रांत मंत्री सौरभ गौंड,प्रांत मीडिया संयोजक अनुराग मिश्रा आदि लोग उपस्थित रहे।

×
shares