e-Magazine

अभाविप तथा डूसू द्वारा मीडिया इंटर्नशिप कार्यक्रम का हुआ शुभारंभ

छात्रशक्ति डेस्क

नई दिल्ली – अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद तथा दिल्ली विश्वविद्यालय छात्रसंघ(डूसू) के संयुक्त तत्वावधान में मीडिया इंटर्नशिप दिशानिर्देश कार्यक्रम का आयोजन गुरुवार को दिल्ली विश्वविद्यालय के कलासंकाय में हुआ। इस कार्यक्रम में दिल्ली विश्वविद्यालय के विभिन्न कॉलेजों से मीडिया में रूचि रखने वाले स्टूडेंट्स ने सहभागिता की, कार्यक्रम के दौरान आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, पोस्ट कोविड वर्ल्ड में मीडिया क्षेत्र में संभावनाएं, ओटीटी प्लेटफार्म, सिनेमा आदि पर चर्चा हुई। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में वरिष्ठ पत्रकार अनंत विजय, अभाविप के राष्ट्रीय मीडिया संयोजक आशुतोष सिंह, डूसू अध्यक्ष तुषार डेढ़ा, डूसू संयुक्त सचिव सचिन तथा अभाविप दिल्ली की छात्रा प्रमुख शिवांगी खरवाल उपस्थित रहे।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित वरिष्ठ पत्रकार अनंत विजय ने प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि इस इंटर्नशिप के माध्यम से डीयू छात्रों के मीडिया कौशल को विकसित करने का जो कदम उठाया है वो सराहनीय है। लोग कहते हैं कि मीडिया क्षेत्र में रोजगार की कमी है, लेकिन मेरा अनुभव है कि जो कौशलयुक्त है, उसके लिए संभावनाओं के द्वार खुले हैं। पत्रकारों के सामने कई चुनौतियों हैं, उनमें सबसे बड़ी चुनौती है शब्दों का चयन। कोई शब्द कठिन नहीं होता, वह अपरिचित होता है, पत्रकारिता में रहते हुए शब्दों से परिचय बढ़ाना चाहिए, भारतीय भाषाएं शब्द संपदा के मामले में अत्यंत समृद्ध हैं। मीडिया क्षेत्र में यदि किसी को जाना है तो किसी एक भाषा पर संपूर्ण अधिकार रखना चाहिए आज आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने नई दिशा दिखाई है उस दिशा को मीडिया स्टूडेंट्स को पहचानने की आवश्यकता है।

READ  गोरखपुर : अभाविप आयाम विकासार्थ विद्यार्थी द्वारा एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

कार्यक्रम के दौरान उपस्थित अभाविप के राष्ट्रीय मीडिया संयोजक आशुतोष सिंह ने कहा कि हर क्षेत्र को बदली हुई परिस्थितियों में स्वयं को बेहतर करने की संभावनाएं तलाशनी होंगी। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने प्रत्येक क्षेत्र के सामने नए प्रश्न खड़े किए हैं, मीडिया क्षेत्र के सामने भी एआई के बेहतर उपयोग का प्रश्न है। अभाविप का यह इंटर्नशिप प्रोग्राम छात्रों को मीडिया से जुड़े विभिन्न पहलुओं से परिचित कराने वाला होगा। स्टूडेंट्स के ज्ञान कौशल में वृद्धि के साथ भाषा कौशल की दृष्टि से भी यह मीडिया इंटर्नशिप कार्यक्रम महत्वपूर्ण है।

डूसू अध्यक्ष तुषार डेढ़ा ने कहा कि डीयू छात्रसंघ स्टूडेंट्स के लिए अनेक अवसरों का सृजन कर रहा है। मीडिया इंटर्नशिप उनमें से एक है, डीयू छात्रों की रोज़गार की दृष्टि से यह मीडिया इंटर्नशिप कार्यक्रम सहायक होगा। इस मीडिया इंटर्नशिप कार्यक्रम के लिए बड़ी संख्या में विद्यार्थियों ने रूचि दिखाई है, आगे सत्रों में हम विभिन्न विषय विशेषज्ञों द्वारा मीडिया के विभिन्न पहलुओं को समझने के लिए कार्यक्रमों का आयोजन करेंगे।

×
shares