e-Magazine

पलामू : विकासार्थ विद्यार्थी ने आयोजित किए पर्यावरण मंथन, प्रकृति को संरक्षित रखने का आह्वान

छात्रशक्ति डेस्क

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के आयाम विकासार्थ विद्यार्थी, झारखंड का पलामू इकाई के द्वारा पर्यावरण मंथन का आयोजन किया गया। यह आयोजन रिवर फ्रंट कोयल नदी के किनारे किया गया था।

कार्यक्रम में ग्रीन वैली ,जवाहर नवोदय विद्यालय सहित कई विद्यालय के विद्यार्थियों एवं शिक्षकों ने हिस्सा लिया।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से उपस्थित ग्रीन वैली इंटरनेशनल स्कूल के वाइस प्रिंसिपल सुनील कुमार ने कहा कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के विकासार्थ विद्यार्थी आयाम ने बहुत ही शानदार कार्य किया है। इस प्रकार के कार्यक्रम के आयोजनों से विद्यार्थियों के मस्तिष्क में पर्यावरण के प्रति संवेदना उत्पन्न होती है, जिससे वह पर्यावरण संरक्षण के लिए जागरूक भी होते हैं और दूसरों को भी जागरुक करते हैं।

जवाहर नवोदय विद्यालय के शिक्षक सभाहट अली ने कहा कि पलामू लगातार कई वर्षों से प्रचंड गर्मी व जल संकट की समस्या से जूझ रहा है इस प्रकार के कार्यक्रम जब विद्यार्थियों के बीच आयोजित होते हैं और रिवर फ्रंट जैसे स्थान पर आयोजित होते हैं तो विद्यार्थी के साथ सामान्य जनमानस के बीच भी जागरूकता उत्पन्न होती है की पलामू के संदर्भ में पर्यावरण को बचाना कितना महत्वपूर्ण है विकासार्थ विद्यार्थी के माध्यम से परिषद के कार्यकर्ताओं ने एक बहुत ही सकारात्मक अभियान की शुरुआत की है।

अभाविप पलामू के विभाग संयोजक गोविंद मेहता ने कहा कि विकासार्थ विद्यार्थी के माध्यम से लगातार कार्यकर्ता वृक्षारोपण जल संरक्षण जैसे कई महत्वपूर्ण कार्यक्रम आयोजित करते हैं ताकि समाज को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक किया जा सके।

जिला संयोजक सुमित पाठक ने कहा कि इस कार्यक्रम के माध्यम से विद्यार्थियों ने भी कई प्रकार के सुझाव हम सबों के बीच साझा की जिससे हम सबों के बीच भी पर्यावरण संरक्षण को लेकर कई प्रकार के विचार आए यदि हम सब इन सुझावों को सही तरह से लागू करें तो पलामू में पर्यावरण को बचाया जा सकता है।

READ  सामाजिक समरसता और अभाविप

पर्यावरण मंथन कार्यक्रमों में कई विद्यालयों से विद्यार्थियों ने भी अपने-अपने विचार रखें व जल संरक्षण, वृक्षारोपण प्लास्टिक के स्थान पर थैली का इस्तेमाल जैसे भिन्न-भिन्न प्रकार के रचनात्मक विचार साझा किया।

कार्यक्रम के अंत में सभी विद्यार्थी शिक्षक और परिषद कार्यकर्ताओं ने मिलकर या निर्णय लिया कि पलामू के पर्यावरण के संदर्भ में जितना हो सके हम जल संरक्षण वृक्ष संरक्षण पर कार्य करेंगे ज्यादा से ज्यादा वृक्ष लगाएंगे प्लास्टिक का स्थान पर कपड़े के थैली का इस्तेमाल करेंगे और पलामू के पर्यावरण को बचाने में हम सब मिलकर लगातार इस प्रकार के कार्यक्रमों के माध्यम से सामान्य जनमानस को भी जागरूक करेंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता कार्यक्रम संयोजक उत्कर्ष तिवारी ने किया।कार्यक्रम में विभाग संगठन मंत्री रत्नेश त्यागी ,प्रदेश कार्य समिति सदस्य विनीत पांडे, नगर मंत्री रामाशंकर पासवान ,जी एल ए कॉलेज इकाई के अध्यक्ष विपिन यादव समेत अनेक कार्यकर्ता एवं विद्यार्थी उपस्थित रहे।

×
shares