e-Magazine

जेएनयू में अभाविप के सत्याग्रह का छठा दिन, चरणबद्ध वापसी प्रक्रिया को शुरू करने की मांग

छात्रशक्ति डेस्क

नई दिल्ली। जवाहरलाल नेहरु विश्वविद्यालय(जेएनयू) परिसर में छात्रों की वापसी प्रक्रिया को चरणबद्ध शुरू करने की मांग को लेकर पिछले 11 सितंबर से अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (अभाविप) जेएनयू इकाई के कार्यकर्ता सत्याग्रह कर रहे हैं। यह सत्याग्रह जेएनयू परिसर के साबरमती टी-पॉइंट पर किया जा रहा है। सत्याग्रह के छठे दिन अभाविप कार्यकर्ताओं ने विश्वविद्यालय प्रशासन को ज्ञापन सौंपकर छात्रों के हित में कदम उठाने की मांग की। ज्ञापन में चरणबद्ध वापसी फिर से शुरू करने, अगले दो चरण में सभी छात्रों की वापसी के अलावा छात्रावास आवंटित करने, छात्रवृत्ति, छात्रावास मरम्मति, पुस्तकालय खोलने इत्यादि मांग शामिल है।

जेएनयू इकाई अध्यक्ष शिवम चैरसिया ने कहा कि हमारी मांग है कि पिछले 11 चरण की वापसी प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हुए अगले चरण में बचे हुते शोध छात्रों को एवं उससे आगे के चरण में सभी नए छात्रों को वापस बुलाकर शैक्षणिक प्रक्रिया को आगे निर्बाध गति से आगे बढ़ाया जाए। उन्होंने कहा कि इस आंदोलन में नये छात्रों के प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से सहयोग मिल रहा तथा कैंपस की बुनियादी सुविधायों पर कैम्पस में छात्र हमारे इस आन्दोलन का हिस्सा बन रहे हैं।

इकाई मंत्री रोहित कुमार ने कहा कि सभी छात्रों की कैंपस में वापसी, उनको छात्रावास आवंटन तथा लाइब्रेरी और रीडिंग रूम को पूर्णतः प्रारंभ करके कोरोना काल में हुई शैक्षणिक हानि की भरपाई की जाए। उन्होंनि कहा कि पिछले एक साल से विद्यार्थी परिषद चरणबद्ध वापसी के लिए संघर्षरत है यदि मांग पूरी नही हुई तो हम इस सत्याग्रह को और कैम्पस के बाहर तक ले जाएंगे।

READ  मुंबई केमिकल इंस्टीट्यूट घोटाले की हो निष्पक्ष जांच : अभाविप

×
shares