e-Magazine

अभाविप द्वारा पटना में बिहार मंथन कार्यक्रम का आयोजन

छात्रशक्ति डेस्क

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद बिहार द्वारा प्रदेश के शैक्षणिक समस्याओं को लेकर “बिहार मंथन” कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम का उद्देश्य बिहार के विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों में व्याप्त समस्याओं को जानना, छात्रों की आर रही परेशानी एवं निदान पर चर्चा करना था। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में अभाविप के राष्ट्रीय महामंत्री याज्ञवल्क्य शुक्ल उपस्थित थे। उन्होंने प्रदेश भर से आए कार्यकर्ताओं के साथ विश्वविद्यालय वार समस्याओं पर चर्चा किया एवं आगे की रणनीति पर विचार विमर्श किया। इस दौरान अभाविप बिहार प्रांत संगठन मंत्री डॉ सुग्रीव कुमार एवं राष्ट्रीय कार्यकारी परिषद के विशेष आमंत्रित सदस्य प्रोफेसर नरेंद्र कुमार सिंह ने भी अपने मंतव्य रखें।

कार्यक्रम में प्रदेश में व्याप्त समस्याओं बिहार के सभी विश्वविद्यालय में व्याप्त भ्रष्टाचार, नामांकन में देरी, परीक्षा का आयोजन समय पर नहीं होना, परीक्षा परिणाम प्रकाशन में बड़े पैमाने पर धांधली, इंफ्रास्ट्रक्चर का घोर अभाव, शिक्षक और कर्मचारियों का घोर कमी, छात्रों के अनुपात में उनके लिए छात्रावास का ना होना, छात्राओं के लिए घोषित मुफ्त शिक्षा का पैसा महाविद्यालयों को नहीं देना, बिहार के सभी विश्वविद्यालय में परास्नातक विभाग सभी विषयों का पढ़ाई नहीं होना, शिक्षा शुल्क सभी महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों में असंगत रूप से अलग-अलग होना, पुस्तकालय सुचारू रूप से चालू नहीं होना, सभी अंगीभूत महाविद्यालयों में स्थाई प्राचार्य का नहीं होना, अतिथि शिक्षकों की बहाली में बड़े पैमाने पर धांधली, विश्वविद्यालय के जमीनों पर बड़े पैमाने पर अतिक्रमण, इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास को आधार बनाकर सभी विश्वविद्यालय के जमीन को बिहार सरकार के द्वारा अवैध तरीके से अधिग्रहण करना, छात्रसंघ चुनाव समय पर नहीं होना,  वोकेशनल कोर्स के शुल्क में असमान रूप से वृद्धि, सभी विश्वविद्यालय के बंद पड़े प्रेस,  निजी महाविद्यायों की मनमानी, गृह जिला के अलावे अन्य जिलों में परीक्षा केंद्रों का होना, इंटर्नशिप और प्लेसमेंट सेल का ना होना, दूर शिक्षा निदेशालय का बंद होना, डिस्पेंसरी का अभाव इत्यादि विषय पर गहन रूप से मंथन किया गया।

READ  हजारों अपमानो के बाद भी समरसता के लिए संघर्ष करते रहे बाबा साहब

इस मंथन के बाद अभाविप बिहार प्रदेश ने तय किया कि आने वाले समय में इन सभी विषयों को लेकर अभाविप के कार्यकर्ता पूरे बिहार भर में चरणबद्ध तरीके से आंदोलन चलाएगी तथा इसके समाधान हेतु राज्यपाल महोदय, संबंधित विभाग और अधिकारियों से भी मुलाकात करेगी। वक्ताओं ने कहा कि इसके बाद भी अगर सुधार नहीं हुआ बिहार की राजधानी पटना में विशाल प्रदर्शन किया जाएगा जिसमें प्रदेश भर के लाखों कार्यकर्ता शामिल होंगे।

मंथन कार्यक्रम का उद्घाटन पटना के ए.एन. सिन्हा संस्थान में अभाविप के राष्ट्रीय महामंत्री याज्ञवल्क्य शुक्ला, प्रदेश अध्यक्ष डॉक्टर ममता कुमारी, प्रांत संगठन मंत्री डॉक्टर सुग्रीव कुमार ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया। कार्यक्रम में उपरोक्त के अलावे बिहार प्रांत के प्रांत सह संगठन मंत्री धीरज कुमार, रौशन कुमार और केंद्रीय कार्यसमिति सदस्य नीतीश कुमार सहित दर्जनों कार्यकर्ता उपस्थित रहें।

×
shares