e-Magazine

डीयू केंद्रीय पुस्तकालय को 24 घंटे खोलने की मांग को लेकर अभाविप का धरना प्रदर्शन

अजीत कुमार सिंह

नई दिल्ली : अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने मंगलवार को दिल्ली विश्वविद्यालय में केन्द्रीय पुस्तकालय को चौबीस घंटे खोलने की मांग को लेकर जोरदार प्रदर्शन किया तथा साथ ही साथ पुस्तकालय में विद्यार्थियों के लिए सीटों की संख्या बढ़ाने की भी मांग की।

ज्ञात हो कि दिल्ली विश्वविद्यालय का केन्द्रीय पुस्तकालय विश्वविद्यालय के छात्रों के अध्य्यन के लिए महत्वपूर्ण पुस्तकालय है जिसमें आए दिनों विद्यार्थियों को कभी पुस्तकों की उपलब्धता को लेकर तो कभी सीटों की उपलब्धता को लेकर समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। अभी विद्यार्थियों के सेमेस्टर एग्जाम भी करीब आ रहे हैं लेकीन पुस्तकालय नियमित तथा सुचारू रूप से चौबीस घंटे नहीं खुल रहा है जिस कारण विद्यार्थियों की पढ़ाई बाधित हो रही है, इन सारी समस्याओं पर संज्ञान लेते हुए अभाविप ने आज केन्द्रीय पुस्तकालय प्रशासन के विरुद्ध प्रदर्शन किया तथा पुस्तकालय प्रशासन से इन सारी समस्याओं को तत्काल प्रभाव से दूर करने की मांग की। इस संबंध में अभाविप का प्रतिनिधि मंडल केंद्रीय पुस्तकालय अध्यक्ष से मिला और अपनी मांगों को लेकर ज्ञापन सौंपा। केंद्रीय पुस्तकालय प्रशासन से समस्याओं को जल्द दूर करने का आश्वासन दिया।

प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे अभाविप दिल्ली विश्वविद्यालय के इकाई अध्यक्ष आयुष नंदन ने कहा कि केन्द्रीय पुस्तकालय 24 घंटे ना खुलने के कारण आए दिनों छात्रों को अनेक प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है, अभी छात्रों की परीक्षाएं भी आ रही हैं ऐसे में पुस्तकालय प्रशासन का छात्रों के प्रति ये रवैया छात्रों के शैक्षणिक भविष्य के लिए खतरा है। हम विश्वविद्यालय एवं पुस्तकालय प्रशासन से मांग करते हैं इन सारी समस्याओं को तत्काल दूर कर पुस्तकालय को चौबीस घण्टे नियमित रूप से खोला जाए।

READ  शैक्षणिक भ्रष्टाचार के विरुद्ध आवाज़ उठा रहे छात्र-छात्राओं पर तेलंगाना पुलिस की दमनात्मक कार्रवाई निंदनीय: अभाविप
×
shares