e-Magazine

पृथ्वी दिवस पर विकासार्थ विद्यार्थी ने लिया पर्यावरण बचाने का संकल्प, विवि परिसर में किया पौधरोपण

छात्रशक्ति डेस्क

पृथ्वी दिवस(22 अप्रैल) के उपलक्ष्य पर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के आयाम विकासार्थ विद्यार्थी द्वारा पर्यावरण को बचाने का संकल्प लिया और दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में पौधारोपण किया गया एवं बढ़ती गर्मी के मद्देनजर पंक्षियों को पानी पीने के लिए सकोरा अभियान का शुभारंभ किया गया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. पूनम टंडन ने कहा कि मानव और पर्यावरण दोनों एक-दूसरे पर निर्भर होते हैं। जलवायु प्रदूषण या वृक्षों का कम होना मानव शरीर और स्वास्थय पर सीधा असर डालता है। पर्यावरण संरक्षण के प्रति लोगो को जागरूक करने की आवश्यकता है, हमें पर्यावरण संरक्षण के लिए आदर्श तकनीकी और नैतिक मूल्यों को मिलाने का संकल्प बनाना होगा। विशेषज्ञता के साथ, हमें व्यक्तिगत संवेदनशीलता और सामाजिक सहयोग के साथ तकनीकी उपायों का अध्ययन करना होगा जिससे हम एक प्रदूषणमुक्त भविष्य की ओर अग्रसर हो सकें।

विकासार्थ विद्यार्थी गोरक्ष प्रांत की प्रांत प्रमुख डॉ. स्मृति मल्ल ने कहा कि जब वायु, जल, मृदा, और अन्य प्राकृतिक संसाधनों में अनचाहे तत्व घुलकर उन्हें इस प्रकार के रूप में दूषित कर देते हैं जो स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डालने लगते हैं तथा पर्यावरण को हानि पहुँचाते है। पर्यावरण संरक्षण को लेकर आज अभाविप के आयाम विकासार्थ विद्यार्थी के अंतर्गत पृथ्वी दिवस के अवसर पर पर्यावरण संरक्षण हेतु पौधारोपण किया गया। पर्यावरण को संरक्षित करने के लिए हमें अधिक से अधिक संख्या में लोगो को इसके प्रति जागरूक करने की आवश्यकता है।

कार्यक्रम का संचालन प्रांत विकासार्थ विद्यार्थी संयोजक निखिल गुप्ता ने किया। इस अवसर पर अभाविप गोरखपुर विभाग संगठन मंत्री सौरभ, महानगर मंत्री शुभम राव, प्रांत खेलो भारत संयोजक दीपक पांडेय, प्रांत सविष्कार संयोजक अभिजित शर्मा, प्रभात राय, अमन सिंह, सृजन मिश्रा, शुभम, रघुराज सहित कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

READ  ABVP: Redefining Student activism during Covid crisis
×
shares