e-Magazine

अभाविप ब्रज प्रांत की दो दिवसीय समीक्षा एवं योजना बैठक मथुरा में संपन्न

छात्रशक्ति डेस्क

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ब्रज प्रांत की दो दिवसीय प्रांत समीक्षा सह योजना बैठक का आयोजन 17-18 मई 2024 को मथुरा में किया गया। बैठक का शुभारंभ क्षेत्रीय संगठन मंत्री मनोज नीखरा, प्रांत अध्यक्ष डॉ. मनुप्रताप सिंह, प्रांत मंत्री अंकित पटेल एवं प्रांत संगठन मंत्री मनीष राय ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया। अभाविप ब्रज प्रांत अध्यक्ष डॉ मनु प्रताप सिंह ने वर्ष भर किए गए कार्यक्रमों एवं गतिविधियों की जानकारी दी। बैठक के दूसरे दिन के प्रथम सत्र में प्रांत मंत्री अंकित पटेल एवं प्रांत संगठन मंत्री मनीष राय ने आगामी योजना पर प्रकाश डाला, जिसमें ग्रीष्मकालीन कार्यक्रम, छात्रा व्यक्तित्व विकास शिविर, छात्रा सम्मेलन, प्रतिभा सम्मान समारोह, सामाजिक अनुभूति, अभाविप के सभी राष्ट्रीय कार्यक्रमों (9 जुलाई ,06 दिसंबर, 12 जनवरी )आदि विषयों पर योजना बनाई गई।

छात्रों में समाज एवं राष्ट्र के प्रति समर्पण का भाव जागृत कर रही है विद्यार्थी परिषद : मनोज नीखरा

प्रांत समीक्षा सह योजना बैठक के दौरान कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए क्षेत्रीय संगठन मंत्री मनोज नीखरा ने कहा कि विद्यार्थी परिषद जिस प्रकार पूरे वर्ष कार्यक्रमों की शृंखला का आयोजन करती है उसी प्रकार वर्ष के अंत अपने सभी कार्यक्रमों की समीक्षा भी करती है तथा आगामी योजना की रचना कर लक्ष्य निर्धारित कर उसे प्राप्त करने के लिए सतत प्रयासरत रहती है। उन्होंने कहा कि छात्रों को समाज और अपने राष्ट्र के प्रति समर्पित बनाने का कार्य विद्यार्थी परिषद सदैव करती आई है और निरंतर उसी क्रम को जारी रखेगी।

अभाविप ब्रज प्रांत मंत्री अंकित पटेल ने कहा कि साल भर किए गए प्रत्येक कार्यक्रम की समीक्षा कर अपने लक्ष्यों और सीमाओं में निरंतर वृद्धि करना ही विद्यार्थी परिषद का ध्येय है। इसी कारण हर वर्ष समीक्षा योजना बैठक के माध्यम से हम अपने वर्ष भर के कार्यों का मूल्यांकन करते हैं। साथ ही आगामी वर्ष में कुछ सुधारों के साथ नई ऊर्जा के साथ आगामी वर्ष को सफल बनाने में लग जाते हैं।

READ  जबलपुर : रानी दुर्गावती नगर पहुंचने पर अभाविप के राष्ट्रीय महामंत्री निधि त्रिपाठी का हुआ भव्य स्वागत

परिणामों को बेहतर बनाने के लिए कार्यों एवं योजनाओं से परिचित होना जरूरी : मनीष राय

प्रांत संगठन मंत्री मनीष राय ने कहा कि विद्यार्थी परिषद सदैव अपनी दिशा पर कड़ी नजर रखती है। अभाविप अपनी निरंतरता को बनाए रखने के लिए हर वर्ष अपने कार्यों की समीक्षा करती तथा आने वाले वर्षों के लिए योजना बनाता जिसके क्रियान्वयन के लिए दिशा निर्धारित करती है। उन्होंने कहा कि हमारी ऊर्जा सही दिशा में लगे, इस हेतु समीक्षा करना जरूरी है। बिना समीक्षा किए परिणामों को बेहतर बनाना मुश्किल है। किसी भी योजना की सफलता इस बात पर निर्भर करती है कि उस योजना को लेकर हम कितने जागरूक हैं एवं इसके बारे में हमे कितनी जानकारी है। श्री राय की माने तो परिणामों को बेहतर बनाने के लिए अपने कार्य और योजना से अच्छे तरह से परिचित होना जरूरी है।

पक्षी बचाओ अभियान के पोस्टर का विमोचन

बैठक के दौरान आगामी 8 जून से 15 जून तक चलाए जाने वाले सामाजिक अनुभूति अभियान एवं 25 से 30 मई तक चलाई जाने वाली पक्षी बचाओ अभियान के पोस्टर का विमोचन किया गया। पोस्टर का विमोचन अभाविप प्रांत उपाध्यक्ष डा. सौरभ सेंगर, प्रांत संगठन मंत्री मनीष राय, प्रांत मंत्री अंकित पटेल एवं प्रांत विकासार्थ विद्यार्थी संयोजक गौरव राठौर द्वारा किया गया। अंतिम सत्र में प्रांत उपाध्यक्ष द्वारा मथुरा में आयोजित बैठक में लगे व्यवस्था कार्यकर्ताओं का परिचय कराया गया।

×
shares