e-Magazine

दिल्ली : अभाविप ने किया डॉ.आंबेडकर को याद, आयोजित किए विभिन्न कार्यक्रम

शुक्रवार को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने संविधान निर्माता बाबा साहब डॉक्टर भीमराव आंबेडकर की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए, दिल्ली में विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों एवं सार्वजनिक स्थानों पर अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित किए तथा इस दिन को समरसता दिवस के रूप में मनाया । अभाविप कार्यकर्ताओं ने डॉ आंबेडकर को पुष्पांजलि अर्पित करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी तथा उनके विचारों पर चर्चा की ।अभाविप ने सामाजिक समरसता दिवस के अवसर पर नॉर्थ कैंपस के रामजस कॉलेज , सत्यवती महाविद्यालय , दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ कार्यालय , आर्टस् फैकल्टी , साउथ कैंपस , जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय , जेएनयू , दक्षिणपुरी आंबेडकर पार्क , बदरपुर , देशबंधु कॉलेज आदि जगहों पर विचार संगोष्ठी , पुष्पांजलि , सहभोज आदि कार्यक्रम आयोजित किए।

उत्तरी दिल्ली के केशवपुरम जिले में आयोजित कार्यक्रम में अभाविप के प्रदेश मंत्री सिद्धार्थ यादव ने कहा कि ,” हमारे देश में जाति व्यवस्था एक बहुत बड़ी समस्या है, आज हमें इस सामाजिक समरसता दिवस के अवसर पर यह प्रण लेने की आवश्यकता है कि हम समाज में एकता को बढ़ाने तथा विद्वेष को मिटाने के लिए महत्वपूर्ण प्रयास करेंगे । युवाओं के भीतर वह शक्ति है जो देश को सामाजिक एकता के पथ पर अग्रसरित कर सकती है , हमें अपनी इसी रचनात्मक शक्ति का प्रयोग करना है । ”

डूसू कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में डूसू अध्यक्ष अक्षित दहिया ने कहा कि , ” वर्तमान समय में कई षड्यंत्रकारी ताकतें जाति आधारित भेद को सामाजिक विद्वेष फैलाने का माध्यम बना रही हैं , इसका सबसे बड़ा उदाहरण भीमा कोरेगांव में घटी घटना है । हमें अपने आसपास ऐसी देश विरोधी तथा समाज विरोधी ताकतों को एक्सपोज करने की जरूरत है तथा सामाजिक मेलजोल बढ़ाने तथा जाति व्यवस्था को पूरी तरह से मिटाने के लिए काम करना होगा ।

READ  नरेंद्र मोदी को जिताने वाले कौन हैं, क्या चाहते हैं ?

रिपोर्ट – आशुतोष कुमार, दिल्ली ।

×
shares