e-Magazine

दिल्ली : अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य पर अभाविप द्वारा ‘यशस्विनी’ कार्यक्रम का आयोजन

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद और दिल्ली विश्वविद्यालय छात्रसंघ के संयुक्त तत्वावधान में अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य पर ‘यशस्विनी’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यशस्विनी कार्यक्रम के तहत विभिन्न क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाली छात्राओं को सम्मानित किया गया।
Edited By : Ajit Kumar Singh

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद और दिल्ली विश्वविद्यालय छात्रसंघ के संयुक्त तत्वावधान में मंगलवार को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉन्फ्रेंस हॉल में ‘यशस्विनी’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिलाओं का सम्मान किया गया।

भारत में कोलंबिया की राजदूत मारियाना पाचेको मोंटेस इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहीं, साथ ही मुख्य वक्ता के रूप में अभाविप की राष्ट्रीय महामंत्री निधि त्रिपाठी,दिल्ली विश्वविद्यालय की प्रॉक्टर रजनी अब्बी और डूसू की संयुक्त सचिव शिवांगी खरवाल ने कार्यक्रम में बड़ी संख्या में उपस्थित छात्राओं को संबोधित किया । देश के अलग-अलग हिस्सों में विभिन्न क्षेत्रों में अच्छा कार्य कर रही महिलाओं के बारे में वक्ताओं ने उपस्थित लोगों को अवगत कराया ।
गौरतलब हो कि प्रत्येक वर्ष महिला दिवस के अवसर पर 8 मार्च को अभाविप और डूसू महिला सशक्तिकरण हेतु इस कार्यक्रम का आयोजन करती है। सेनेटरी नैपकिन वितरण, जागरूकता कार्यक्रमों तथा बस्ती की पाठशाला आदि गतिविधियों से अभाविप दिल्ली के विभिन्न हिस्सों में लगातार महिलाओं को समाज में बराबरी की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए कार्य कर रही है।
अभाविप की राष्ट्रीय महामंत्री निधि त्रिपाठी ने कहा कि देश भर में विभिन्न क्षेत्रों में पढ़ाई के दौरान से ही छात्राओं को आगे बढ़ने का अवसर मिलना चाहिए। हम एक छात्र संगठन के रूप में इस दिशा में प्रयासरत भी हैं। देश में महिलाओं को सुरक्षित वातावरण मिले तथा उनके लिए समान अवसर सुनिश्चित हों, इस दिशा में तेजी से कदम मिलाकर हम सभी को कार्य करना है।
अभाविप दिल्ली के प्रदेश मंत्री तथा दिल्ली विश्वविद्यालय छात्रसंघ के अध्यक्ष अक्षित दहिया ने कहा कि यशस्विनी कार्यक्रम के द्वारा प्रतिवर्ष हम अलग-अलग क्षेत्रों जैसे पढ़ाई, रचनात्मक गतिविधियों आदि में बेहतर प्रदर्शन करने वाली छात्राओं को पुरस्कृत करते हैं। विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं के नेतृत्व ने विश्व को सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ाया है। हमारे इस तरह के प्रयासों से निश्चित ही विभिन्न क्षेत्रों में बेहतर काम कर रही महिलाओं की कहानियां सामने आएंगी जिससे अन्य को प्रोत्साहन मिलेगा।

READ  अभाविप ने चलाया “प्रवर्तिका : Mission towards Her dignity" अभियान
×
shares