e-Magazine

जयपुर : अभाविप के 68 वें राष्ट्रीय अधिवेशन में होगा लघु भारत का दर्शन

अजीत कुमार सिंह

25 नवंबर से गुलाबी नगरी जयपुर में आयोजित होने जा रहे अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के  राष्ट्रीय अधिवेशन में लघु भारत का दर्शन होगा। अभाविप की राष्ट्रीय महामंत्री निधि त्रिपाठी ने पत्रकार वार्ता के दौरान कहा कि इस अधिवेशन में लद्दाख से लेकर कन्याकुमारी तक के कार्यकर्ता पहुंच रहे हैं। अधिवेशन में देश के सभी प्रदेशों से छात्र, शिक्षक तथा शिक्षाविदों की सहभागिता रहेगी। अधिवेशन के एक अंदर लघु भारत के अप्रतिम दर्शन होंगे जिनमें पूर्वोत्तर के नागालैंड, जम्मू कश्मीर के श्रीनगर और लद्दाख राज्य के कार्यकर्ता भी अपने पारंपरिक परिधानों में उपस्थित होंगे।

इस अधिवेशन में सम्मिलित प्रतिनिधि शिक्षा क्षेत्र में विभिन्न परिवर्तनों की समसामयिक स्थिति पर चर्चा, संगठनात्मक लक्ष्यों का निर्धारण तथा देश के अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर विचार-विमर्श करेंगे। अभाविप का राष्ट्रीय अधिवेशन शिक्षा तथा राष्ट्र जीवन से जुड़े विषयों पर विचार का गंभीर तथा रचनात्मक मंच है। वर्तमान समय में देश में आत्मनिर्भरता, स्वावलंबन आदि महत्वपूर्ण विषयों पर गंभीर विचार हो रहा है, अभाविप का यह महत्वपूर्ण आयोजन उपर्युक्त विषयों पर केन्द्रित रहेगा।

बता दें कि अभाविप के राष्ट्रीय अधिवेशन का आयोजन जयपुर महानगर में 25 से 27 नवंबर को, जयपुर इंजीनियरिंग कॉलेज एवं रिसर्च सेंटर यूनिवर्सिटी में होने जा रहा है। विश्वविद्यालय परिसर को महाराणा प्रताप नगर नाम दिया गया है। इस नगर में विशाल सभागार का निर्माण किया गया है जिसका नाम गुरु तेग बहादुर जी  के नाम पर रखा गया है। अधिवेशन में ही प्रदर्शनी लगाई गई है जिसका नाम श्री गोविंद गुरू जी के नाम पर रखा गया है। ध्वज मंडप पर ही चित्तौडगढ किले की आकृति बनाई गई है।

READ  Build Indigenous network of online research content: ABVP
×
shares