e-Magazine

विश्वविद्यालयों के पाठ्यक्रमों में भारत केन्द्रित विचार को मिले उचित स्थान: अभाविप

अभाविप देशभर के परिसरों में छत्रपति शिवाजी राज्याभिषेक के 350 वीं वर्षगांठ पर आयोजित करेगी विविध कार्यक्रम एवं शैक्षणिक परिसरों में चलाएगी ‘आनंदमय सार्थक छात्र जीवन अभियान’।
छात्रशक्ति डेस्क

दिल्ली के प्रेस क्लब में शनिवार(03 जून 2023) को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की एक प्रेस वार्ता आयोजित हुई। प्रेस वार्ता में जानकारी दी गई कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद द्वारा देशभर के राज्य विश्वविद्यालयों व महाविद्यालयों की स्थिति में सुधार के लिए विशेष कदम उठाए जाने की मॉंग की गई है। इसके लिए अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की हाल ही में पुणे में सम्पन्न हुई राष्ट्रीय कार्यकारी परिषद में ‘प्रदेश सरकारें व विश्वविद्यालय प्रशासन शिक्षा क्षेत्र की गुणवत्ता पर दें ध्यान’ शीर्षक प्रस्ताव पारित किया गया है, अभाविप ने विद्यार्थियों को विश्वविद्यालयों की कार्यकारी परिषद में शामिल करने, विश्वविद्यालयों के आधारभूत ढांचे में सुधार, सभी रिक्तियां शीघ्र भरे जाने आदि मॉंगे की हैं, अभाविप का स्पष्ट मत है कि विद्यार्थियों में नेतृत्व गुण के विकास सहित विद्यार्थियों की आवाज को उचित मंच मिलने के लिए सभी शैक्षणिक संस्थानों में छात्रसंघ चुनाव शुरू होने चाहिए।

साथ ही अभाविप ने शैक्षणिक परिसरों को तनावमुक्त बनाने के लिए सरकार तथा शैक्षणिक संस्थानों के प्रशासन से शीघ्र कदम उठाए जाने की मॉंग की है। अभाविप इस वर्ष देश-भर के शैक्षणिक संस्थानों में ‘आनंदमय सार्थक छात्र जीवन अभियान’ शुरू करेगी, इस अभियान के अंतर्गत विभिन्न रचनात्मक गतिविधियां, कार्यक्रम, मानसिक स्वास्थ्य प्रबंधन कार्यक्रम आदि का आयोजन करेगी।

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की राष्ट्रीय कार्यकारी परिषद बैठक 28 मई को पुणे में सम्पन्न हुई। इस बैठक में देश भर से अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के संगठनात्मक दृष्टि से 44 प्रांतों से कुल 355 प्रतिनिधियों ने सहभागिता की, अभाविप की इस राष्ट्रीय कार्यकारी परिषद बैठक में चार प्रस्ताव पारित किए गए हैं। 9 जुलाई 2023 को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद अपने ऐतिहासिक संगठनात्मक यात्रा के 75 वें वर्ष में प्रवेश कर रही है, अभाविप के इस महत्वपूर्ण आगामी वर्ष के लिए इस राष्ट्रीय कार्यकारी परिषद में विद्यार्थियों व युवाओं से जुड़े विषयों को वृहद स्तर पर अभाविप द्वारा विभिन्न अभियानों के माध्यम से संबोधित करने की कार्ययोजना निर्धारित हुई है। अभाविप स्थापना के 75 वें वर्ष का राष्ट्रीय अधिवेशन इस वर्ष 1-3 दिसंबर, 2023 दिल्ली में आयोजित होगा।

READ  नई शिक्षा नीति से सृजित आत्मविश्वास बनाएगा आत्मनिर्भर भारत- सुनील आंबेकर

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, छत्रपति शिवाजी महाराज के राज्याभिषेक की 350वीं वर्षगांठ के गौरवशाली अवसर को उमंगपूर्ण तरीके से मनाने निमित्त देशभर के शैक्षणिक परिसरों में विविध कार्यक्रमों का आयोजन करेगी। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की राष्ट्रीय कार्यकारी परिषद बैठक में वर्तमान राष्ट्रीय परिदृश्य, शिक्षा में भारतीयता केंद्रित विचार की स्थापना, पाठ्यक्रमों को वर्तमान की आवश्यकताओं के अनुरूप निर्माण, राष्ट्रीय शिक्षा नीति के क्रियान्वयन व विद्यार्थियों की क्रियान्वयन में सहभागिता, स्वावलंबी भारत आदि विषयों पर सार्थक चर्चा हुई इस वर्ष 21 अगस्त विश्व उद्यमिता दिवस के अवसर पर पूरे देशभर में उद्यमिता सप्ताह का आयोजन किया जाएगा।

अभाविप के राष्ट्रीय महामंत्री याज्ञवल्क्य शुक्ल ने कहा कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद देशभर के शैक्षणिक संस्थानों के पाठ्यक्रमों में भारत केन्द्रित विचारों के समावेश की मॉंग करती है। साथ ही पाठ्यक्रमों के निर्माण में वर्तमान समय की शैक्षिक परिस्थिति को ध्यान में रखा जाए। सभी शैक्षणिक संस्थानों में छात्रसंघ चुनाव शुरू किए जाने चाहिए जिससे विद्यार्थियों को समुचित प्रतिनिधित्व का अवसर मिले तथा उनमें नेतृत्व गुण का विकास हो। अभाविप सभी राज्य विश्वविद्यालयों व महाविद्यालयों में वर्तमान की आवश्यकताओं के अनुरूप कार्य किए जाने तथा विभिन्न पक्षों में सुधार की मॉंग करती है।

दिल्ली के प्रेस क्लब में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की आयोजित हुई प्रेस वार्ता में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के राष्ट्रीय महामंत्री याज्ञवल्क्य शुक्ल, राष्ट्रीय मीडिया संयोजक आशुतोष सिंह, अभाविप दिल्ली प्रदेश मंत्री हर्ष अत्री, अभाविप दिल्ली प्रदेश सह-मंत्री नैना धीमान तथा अभाविप दिल्ली प्रदेश मीडिया संयोजक अंबुज मिश्र उपस्थित रहे।

×
shares