e-Magazine

सीयूईटी के तहत डीयू, जेएनयू, जामिया आदि में प्रवेश लेने वाले छात्रों के लिए अभाविप ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

छात्रशक्ति डेस्क

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने दिल्ली के केंद्रीय विश्वविद्यालयों में वर्तमान सत्र में सीयूईटी से प्रवेश लेने वाले छात्रों की सहायता के लिए शनिवार को हेल्पलाइन नंबर जारी किया। दिल्ली विश्वविद्यालय के लिए 6202627366, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के लिए 8808508809, जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के लिए 8340799704, एवं लालबहादुर शास्त्री राष्ट्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय के लिए 8826905727 नंबरों पर छात्र फोन करके किसी समस्या या जानकारी से संबंधित सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

ध्यातव्य हो कि नई शिक्षा नीति के अनुसार सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश हेतु विगत वर्ष से ही सीयूईटी (सेंट्रल यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट) के माध्यम से प्रवेश कराया जा रहा है। पिछले वर्ष भी अभाविप ने संपूर्ण भारत में अलग-अलग विश्वविद्यालयों एवं शैक्षिक संस्थानों के लिए हेल्पलाइन नम्बर जारी किया था जिससे आवेदकों को मदद मिल सकें। इसी क्रम में विगत वर्षों की भाँति वर्तमान में भी अभाविप ने 15 जुलाई को सीयूईटी यूजी के परिणाम घोषित होते ही दिल्ली के विभिन्न संस्थान जैसे- दिल्ली विश्वविद्यालय, जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय, लाल बहादुर शास्त्री संस्कृत संस्थान, जामिया मिलिया इस्लामिया के लिए संयुक्त रूप से हेल्पलाइन नंबर जारी किया। बता दें कि दिल्ली विश्वविद्यालय में सीएसएएस  कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम के तहत प्रवेश होगा जिसकी प्रक्रिया सामान्य से थोड़ी जटिल है ऐसे में डीयू आने वाले छात्रों को उलझन का सामना करना पद सकता है, अन्य विश्वविद्यालयों में भी सीयूईटी के बाद भी अपने संस्थान का फार्म भरने के पश्चात ही प्रवेश मिलेगा ऐसे में छात्रों को हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से काफी सहूलियत मिलेगी।

प्रांत मंत्री हर्ष अत्री ने जानकारी साझा करते हुए बताया कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद का लक्ष्य व नारा है ‘ठीक करेंगे पाँच काम प्रवेश, परीक्षा, पाठ्यक्रम, परिसर और परिणाम’, जिसके फलस्वरूप अभाविप के कार्यकर्ता प्रत्येक वर्ष नव प्रवेशी छात्रों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी करते हैं और हेल्प डेस्क लगाते हैं जिससे परोक्ष व अपरोक्ष दोनों स्थितियों में छात्रों की हरसंभव मदद की जा सके। अभाविप ने एनटीए के चेयरमैन को सीयूईटी यूजी के परिणाम जल्द से जल्द जारी करने से संबंधित ज्ञापन सौंपा था जिसके पश्चात बीते शाम सीयूईटी यूजी का परिणाम घोषित हुआ, जिसके बाद तत्काल प्रभाव से अभाविप ने अपने सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर हेल्पलाइन नंबर संबंधित पोस्टर जारी कर दिया जिससे छात्रों को प्रवेश संबंधि किसी भी प्रकार की समस्या हो तो वे हमारे कार्यकर्ताओं से संपर्क कर अपनी समस्या का उचित निदान पा सकें।

READ  विद्यार्थी परिषद में कार्य करने से अलग प्रकार की अनुभूति मिलती है : जयराम ठाकुर
×
shares