e-Magazine

स्वयंसिद्धा अभियान के माध्यम से डीयू की 1400 से अधिक छात्राओं को सम्मानित करेगी अभाविप

छात्रशक्ति डेस्क

नई दिल्ली : अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद दिल्ली एवं दिल्ली विश्वविद्यालय छात्रसंघ (डूसू) 28 अगस्त 2023 को नॉर्थ कैंपस और साउथ कैंपस में अकादमिक, पाठ्येतर गतिविधियों, एनसीसी, एनएसएस और खेल के विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्धि हासिल करने वाली छात्राओं को सम्मानित करने हेतु “स्वयंसिद्धा 2023″ का आयोजन करने जा रहा है। अभाविप एंव दिल्ली डूसू द्वारा आयोजित होने वाला ‘स्वयंसिद्धा’ कार्यक्रम शिक्षा, पाठ्येतर, एनएसएस एनसीसी और खेल के क्षेत्र में छात्राओं के उत्कृष्ट प्रयासों को श्रेय और सम्मानित करने का प्रयास है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य उपर्युक्त संबंधित क्षेत्रों में उपलब्धि हासिल करने वाली छात्राओं को सम्मानित करना है। पुरस्कारों के साथ ललित कला, रंगोली बनाने और पोस्टर बनाने जैसी विभिन्न प्रतियोगिताएँ भी आयोजित की जाएंगी।

पिछले एक हफ्ते से लगातार इस कार्यक्रम के लिए विभिन्न कॉलेजों से ऐसी प्रतिभाशाली छात्राओं का रजिस्ट्रेशन किया गया है। ऐसी 1400 प्रतिभाशाली छात्राओं को स्वयंसिद्धा कार्यक्रम के माध्यम से सम्मानित करने का कार्य किया अभाविप करेगी, जिससे छात्राओं को अपने चुने हुए पथ पर अग्रसर होने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके।

अभाविप दिल्ली प्रांत छात्रा प्रमुख, शिवांगी खरवाल ने कहा,”जीवन के हर क्षेत्र में महिलाओं के प्रयासों को पहचानना जरूरी है। स्वयंसिद्धा के माध्यम से अभाविप दिल्ली विश्वविद्यालय में पढ़ने वाली छात्राओं को अपनी क्षमता सामने रखने के लिए एक माध्यम प्रदान करती है। हमें दिल्ली विश्वविद्यालय के विभिन्न महाविद्यालयों अच्छी संख्या में पंजीकरण मिले हैं।”

अभाविप की उत्तर क्षेत्रीय छात्रा प्रमुख, प्रिया शर्मा ने कहा “स्वयंसिद्धा एक ऐसी पहल है जिसके माध्यम से अभाविप छात्राओं की क्षमता को पहचानता है और उसे मंच प्रदान करता है। अभाविप हर वर्ष ये कार्यक्रम आयोजित करती है जिसके अंतरगत हजारो छात्राओं को सम्मानित किया जाता है। कार्यक्रम के अंतर्गत अन्य प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएंगी जिसमें छात्राएं अपना कला दर्शन करेंगी।”

READ  कश्मीर के जर्रे-जर्रे पर तिरंगा लहराना ही, श्यामा प्रसाद मुखर्जी को सच्ची श्रद्धांजलि
×
shares